Full Forms Hindi

A Full Form Hindi

Definition: Helmholtz Energy
Category: Academic & Science » Physics

A का क्या मतलब है?

Helmholtz Energy ही A की फुल फॉर्म है. हेल्महोल्ट्ज़ एनर्जी (ए) आंतरिक ऊर्जा के बराबर ऊर्जा है जो एन्ट्रापी योगदान को घटाती है। हेल्महोल्ट्ज मुक्त ऊर्जा को जर्मन भौतिक विज्ञानी हरमन वॉन हेल्महोल्त्ज़ द्वारा विकसित किया गया था, और आमतौर पर अक्षर "ए" द्वारा जर्मन "अर्बिट" का अर्थ होता है।

ऊष्मप्रवैगिकी में, हेल्महोल्ट्ज़ मुक्त ऊर्जा एक ऊष्मागतिक क्षमता है जो एक स्थिर थर्मोडायनामिक प्रणाली से स्थिर तापमान और आयतन (इज़ोटेर्माल, आइसोकोरिक) में उपयोगी काम को मापती है। एक प्रक्रिया के दौरान हेल्महोल्ट्ज ऊर्जा में परिवर्तन का नकारात्मक काम की अधिकतम मात्रा के बराबर है जो सिस्टम एक थर्मोडायनामिक प्रक्रिया में प्रदर्शन कर सकता है जिसमें मात्रा स्थिर होती है। यदि वॉल्यूम स्थिर नहीं रखा गया था, तो इस काम का हिस्सा सीमा कार्य के रूप में किया जाएगा। यह हेल्महोल्ट्ज ऊर्जा को निरंतर मात्रा में आयोजित प्रणालियों के लिए उपयोगी बनाता है। इसके अलावा, निरंतर तापमान पर, हेल्महोल्ट्ज मुक्त ऊर्जा को संतुलन में कम से कम किया जाता है।

इसके विपरीत, गिब्स मुक्त ऊर्जा या मुक्त थैलीपी का उपयोग आमतौर पर थर्मोडायनामिक क्षमता (विशेषकर रसायन विज्ञान में) के एक उपाय के रूप में किया जाता है जब यह उन अनुप्रयोगों के लिए सुविधाजनक होता है जो निरंतर दबाव में होते हैं। उदाहरण के लिए, विस्फोटक अनुसंधान में हेल्महोल्ट्ज़ मुक्त ऊर्जा का अक्सर उपयोग किया जाता है, क्योंकि उनकी प्रकृति द्वारा विस्फोटक प्रतिक्रियाओं से दबाव में परिवर्तन होता है। इसका उपयोग अक्सर शुद्ध पदार्थों की स्थिति के मूलभूत समीकरणों को परिभाषित करने के लिए भी किया जाता है।

मुक्त ऊर्जा की अवधारणा एक जर्मन भौतिक विज्ञानी हर्मन वॉन हेल्महोल्त्ज़ द्वारा विकसित की गई थी, और पहली बार 1882 में "रासायनिक प्रक्रियाओं के ऊष्मप्रवैगिकी" नामक व्याख्यान में प्रस्तुत किया गया था। जर्मन शब्द Arbeit (काम) से, इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) प्रतीक A और हेल्महोल्त्ज़ ऊर्जा नाम की सिफारिश करता है। भौतिकी में, प्रतीक एफ का उपयोग मुक्त ऊर्जा या हेल्महोल्ट्ज़ फ़ंक्शन के संदर्भ में भी किया जाता है।


Tags:

  • A Full form hindi
  • A Full form in Physics
  • A Full Form Hindi science

Relative Terms

Short FormFull FormCategory
ASV Advanced Super View
Technology » Display & Graphics
ASR Analyte-Specific Reagent
Academic & Science » Chemistry
NHAI National Highways Authority of India
Governmental » Departments & Agencies
NPA National Production Authority
Governmental » Security & Defence
GIFA Geneva Infant Feeding Association
Associations & Organizations » Non-Profit Organizations
NAC Nowra Anglican College
Academic & Science » Universities & Institutions
ABB Akron and Barberton Belt Railroad
Transport & Travel » Rail Transport
ALG Houari Boumediene Airport
Transport & Travel » Airport Codes
AMT Amorphous Metal Transformer
Academic & Science » Electrical
ACeS Asia Cellular Satellite
Business » Companies & Corporations