Full Forms Hindi

MPC Full Form Hindi

Definition: Model Penal Code
Category: Governmental » Law & Legal

MPC का क्या मतलब है?

MPC की फुल फॉर्म Model Penal Code होती है. मॉडल दंड संहिता (एमपीसी) संयुक्त राज्य अमेरिका के दंड कानून को अद्यतन और मानकीकृत करने के लिए अमेरिकी राज्य विधानसभाओं को प्रोत्साहित करने और सहायता करने के लिए बनाया गया एक पाठ है। MPC अमेरिकन लॉ इंस्टीट्यूट (ALI) की एक परियोजना थी, और 1962 में दस साल की मसौदा अवधि के बाद प्रकाशित हुई थी। इस परियोजना के मुख्य संवाददाता हर्बर्ट वीक्स्लर थे, और योगदानकर्ताओं में सैनफोर्ड कडीश और कई अन्य प्रसिद्ध आपराधिक कानून के विद्वान, अभियोजक और रक्षा वकील शामिल थे।

ALI ने संयुक्त राज्य अमेरिका में दंड व्यवस्था की एक परीक्षा का प्रदर्शन किया और एक हद तक एक संश्लिष्ट संश्लेषण पर पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले निषेध, प्रतिबंध, बहाने और अधिकार और संयुक्त राज्य अमेरिका में दंड व्यवस्था के लिए सर्वोत्तम नियम बनाए। आपराधिक कानून के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी अलग-अलग राज्यों के साथ होती है, जो कि विभिन्न राज्यों के दंड संहिता के बीच कई वर्षों से बड़ी असंगतता थी। एमपीसी का मतलब एक व्यापक आपराधिक कोड था जो समान कानूनों को विभिन्न न्यायालयों में पारित करने की अनुमति देगा।

एमपीसी स्वयं कानूनी रूप से बाध्यकारी कानून नहीं है, लेकिन 1962 में प्रकाशित होने के बाद से सभी अमेरिकी राज्यों के आधे से अधिक आपराधिक कोड अधिनियमित कर चुके हैं जो इससे भारी उधार लेते हैं। इसने उन राज्यों में भी आपराधिक अदालतों को बहुत प्रभावित किया है, जो सीधे तौर पर इससे प्रभावित नहीं हुए हैं, और न्यायाधीश एमपीसी को सिद्धांत और आपराधिक दायित्व के सिद्धांतों के स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं।


Tags:

  • MPC Full Form
  • MPC meaning hindi
  • MPC full form hindi
  • MPC abbreviation hindi
  • MPC abbr in hindi
  • MPC ki full form kya hai
  • MPC ki full form hindi me

Relative Terms

Short FormFull FormCategory
MPCB Motor Protection Circuit Breaker
Academic & Science » Electrical
CAMPCO Central Arecanut and Cocoa Marketing and Processing Co-operative
Associations & Organizations » Regional Organizations
MPCB Mauritius Post and Cooperative Bank
Business » Banking
MPCB Maharashtra Pollution Control Board
Governmental » Departments & Agencies
MPCB Malaysia Pacific Corporation Berhad
Business » Companies & Corporations