Full Forms Hindi

Rx Full Form Hindi

Definition: Prescription
Category: Medical » Medicines & Drugs

Rx का क्या मतलब है?

℞ (अपनी पूंछ के साथ एक अपरकेस आर पार) एक प्रतीक है जिसका अर्थ है पर्चे, दवाओं और दवाओं के लिए दवा उद्योग में उपयोग किया जाता है। इसे कभी-कभी Rx के रूप में अनुवादित किया जाता है, क्योंकि पारंपरिक आरएक्स प्रतीक को टाइपराइटर कीबोर्ड पर प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। अधिकांश स्रोतों के अनुसार, आरएक्स लैटिन शब्द नुस्खा के लिए एक संक्षिप्त नाम है, जो कि प्राप्त करने का अनिवार्य रूप है, जिसका अर्थ है "इसे लें", हालांकि कई अन्य सिद्धांत हैं:

फर्स्ट थ्योरी: कुछ ने इसकी समानता को आईरस ऑफ होरस पर ध्यान दिया। होरस मिस्र का देवता था। Eye of Horus प्राचीन मिस्र में बुराई को खत्म करने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रतीक था।

दूसरा सिद्धांत: प्रतीक का आर हिस्सा लैटिन "रेसिपी" के लिए है, जो "प्राप्तकर्ता" का अनिवार्य रूप है, जिसका अर्थ है "लेना" या "इसे लेना"। प्रतीक का एक्स भाग रोमन भगवान, बृहस्पति के लिए प्रतीक से लिया गया है। यह बृहस्पति के लिए एक प्रार्थना या आह्वान का प्रतिनिधित्व करता है कि उपचार से दिव्य मदद मिलेगी। तो आरएक्स का वास्तव में अर्थ है "यह लो और प्रार्थना करो"। यह प्राचीन रोमन काल में वापस जाता है जब लोगों का मानना ​​था कि यदि आप बीमार थे, तो यह इसलिए था क्योंकि आपने देवताओं को नाराज कर दिया था और बीमारी प्रतिशोध थी।


Tags:

  • Rx Full Form
  • Rx meaning hindi
  • Rx full form hindi
  • Rx abbreviation hindi
  • Rx abbr in hindi
  • Rx ki full form kya hai
  • Rx ki full form hindi me

Relative Terms

Short FormFull FormCategory
Rx Receive/Receiver/Reception
Academic & Science » Electronics
RX Rocket eXperimental
Academic & Science » Astronomy & Space Science
RX Radiant Crossover
Technology » Automotive
RX Radio/Receiver
News & Entertainment » TV & Radio
RX Regent Airways
Transport & Travel » Airline Codes