Full Forms Hindi

UCC Full Form Hindi

Definition: Uniform Civil Code
Category: Governmental » Law & Legal

UCC का क्या मतलब है?

यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड भारतीय संविधान के प्रत्येक नागरिक को नियंत्रित करने वाले नियमों के एक सामान्य समूह के साथ भारत में प्रत्येक प्रमुख धार्मिक समुदाय के धर्मग्रंथों और रीति-रिवाजों पर आधारित व्यक्तिगत कानूनों को बदलने के लिए जनादेश के बारे में बहस का चलन है। निर्देशक सिद्धांतों के अनुच्छेद 44 में उम्मीद है कि देश के लिए नीतियां बनाते समय इन्हें लागू किया जाएगा। [१] भारत में धर्मनिरपेक्षता और अनुच्छेद 25 में निहित धर्म का मौलिक अधिकार के बारे में एक महत्वपूर्ण मुद्दा होने के अलावा, यह 1985 में शाह बानो मामले के दौरान समकालीन राजनीति में सबसे विवादास्पद विषयों में से एक बन गया। हालांकि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 44 यूसीसी की गारंटी देता है सभी नागरिकों, बहस तब पैदा हुई जब धार्मिक कार्यों के अधिकार के मौलिक अधिकार को समाप्त किए बिना सभी नागरिकों पर कुछ कानून लागू करने का सवाल उठा। तब बहस मुस्लिम पर्सनल लॉ पर केंद्रित थी, जो आंशिक रूप से शरिया कानून पर आधारित है, एकतरफा तलाक, बहुविवाह की अनुमति और इसे कानूनी रूप से शरिया कानून लागू करने के बीच रखा गया है।

1840 में लेक्स सोसाइटी की रिपोर्ट के आधार पर ब्रिटिश सरकार ने अपराधों, सबूतों और अनुबंधों के लिए यूनिफ़ॉर्म कानूनों को तैयार किया था, लेकिन हिंदुओं और मुसलमानों के व्यक्तिगत कानूनों को उनके द्वारा जानबूझकर कहीं न कहीं छोड़ दिया जाता है। दूसरी ओर ब्रिटिश भारत के न्यायपालिका ने ब्रिटिश न्यायाधीशों द्वारा हिंदू, मुस्लिम और अंग्रेजी कानून के लिए आवेदन दिया। इसके अलावा, उन दिनों सुधारक महिलाओं द्वारा मूल रूप से सती आदि धार्मिक रीति-रिवाजों के तहत किए गए भेदभाव के खिलाफ महिलाओं से संबंधित कानूनों को फ्रेम करने के लिए आवाज उठा रहे थे।

संविधान सभा की स्थापना 1946 में स्वतंत्र भारत में हमारे संविधान की स्थापना के लिए की गई थी, जिसमें दोनों प्रकार के सदस्य होते हैं: जो लोग डॉ। बी। आर। अम्बेडकर जैसे यूनिफॉर्म सिविल कोड को अपनाकर समाज में सुधार करना चाहते थे और अन्य मूल रूप से मुस्लिम प्रतिनिधि थे जो व्यक्तिगत रूप से परेशान थे। कानून। साथ ही, समान नागरिक संहिता के समर्थकों का संविधान सभा में अल्पसंख्यक समुदायों द्वारा विरोध किया गया था। परिणामस्वरूप, DPSP (राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत) के भाग IV में अनुच्छेद 44 के तहत संविधान में केवल एक पंक्ति जोड़ी गई है।


Tags:

  • UCC Full Form
  • UCC meaning hindi
  • UCC full form hindi
  • UCC abbreviation hindi
  • UCC abbr in hindi
  • UCC ki full form kya hai
  • UCC ki full form hindi me

Relative Terms

Short FormFull FormCategory
UCC Uniform Commercial Code
Governmental » Law & Legal