Full Forms Hindi

ACD Full Form Hindi

Definition: Anemia of Chronic Disease
Category: Medical » Diseases & Conditions

ACD का क्या मतलब है?

एनीमिया ऑफ क्रॉनिक डिजीज (एसीडी) एक सामान्य प्रकार का एनीमिया है जो संक्रामक, सूजन, या नियोप्लास्टिक रोगों के रोगियों में होता है जो 1 या 2 महीने से अधिक समय तक बने रहते हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं।

पुरानी बीमारी के एनीमिया वाले अधिकांश लोगों की हालत हल्की होती है।  हेल्थकेयर प्रदाता अंतर्निहित स्थिति का इलाज करके पुरानी बीमारी के एनीमिया का इलाज करते हैं। जिन लोगों की यह स्थिति है, उनमें से अधिकांश 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं।  अध्ययनों से संकेत मिलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 1 मिलियन लोगों को पुरानी बीमारी का एनीमिया है।  पुरानी बीमारी के एनीमिया के कारण होने वाले रोगों में शामिल हैं.
यह उन लोगों को प्रभावित करता है जिनके पास संक्रमण, ऑटोम्यून्यून रोग, कैंसर एनआईएच बाहरी लिंक, और क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) जैसी स्थितियां हैं।

ऑटोइम्यून रोग पुरानी बीमारी के एनीमिया का कारण बन सकते हैं: रुमेटीइड गठिया: जोड़ों की पुरानी सूजन। प्रणालीगत एक प्रकार का वृक्ष erythematosus (या एक प्रकार का वृक्ष): आपके शरीर पर एक प्रतिरक्षा प्रणाली के हमले से ऊतक क्षति। वास्कुलिटिस: रक्त वाहिकाओं की सूजन। सारकॉइडोसिस: एक भड़काऊ बीमारी जो आमतौर पर फेफड़े और लसीका ग्रंथियों को प्रभावित करती है, सबसे अधिक संभावना एक असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण होती है। सूजन आंत्र रोग (क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस), जो आंतों को प्रभावित करता है। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)। किसी भी प्रकार का संक्रमण।

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है।  कम लाल रक्त कोशिकाओं या कम हीमोग्लोबिन के साथ, आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल सकती है। जिससे एनीमिया रोग हो जाता है.

 


Tags:

  • ACD Condition Hindi
  • ACD Full Form Hindi
  • ACD Meaning in Hindi

Relative Terms

Short FormFull FormCategory
Acda Thomas Acda
Society & Culture » Celebrities & Famous
ACDA Air Conditioning Dealer Association
Associations & Organizations » Regional Organizations
ACD Australian Cattle Dog
Animal Kingdom » Pets & Domesticated
ACDA American Choral Directors Association
Associations & Organizations » Arts Associations
ACDA American Country Dance Association
Associations & Organizations » Regional Organizations
ACDA Arms Control and Disarmament Agency
Governmental » Departments & Agencies
ACD Automatic Call Distributor
Technology » Instruments & Devices
ACDA Assured Clear Distance Ahead
Governmental » Law & Legal
ACDT Australian Central Daylight Time
Regional » Time Zones
ACD Alcides Fernández Airport
Transport & Travel » Airport Codes